Building a career in Mobile Banking Development :
गांव, शहरों या मेट्रो सिटीज में रहने वाले ज्यादातर कस्टमर्स आज तमाम तरह के बिल चुकाने सें लेकर टिकिट की बुकिंग, फंड ट्रांसफर, मोबाइल फोन रिचार्ज या बैंक अकाउंट खोलने के लिए मोबाइल फोन या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने लगे हैं। 2019 में मोबाइल बैंकिंग की सेवा लेने वाले एसबीआई कस्टमर की संख्या 1.45 करोड़ से बढ़कर 6 करोड़ हो गई। प्राइवेट सेक्टर में एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक का मोबाइल बैंकिंग स्पेस में दबदबा है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार, मोबाइल बैंकिंग से बैंक और कस्टमर दोनों को फ़ायदा है क्यूंकि इसमें ब्रांच बैंकिंग का 2 प्रतिशत, एटीएम का 50 प्रतिशत और इंटरनेट बैंकिंग का सिर्फ 50 प्रतिशत खर्च अत है।" मोबाइल बैंकिंग का विस्तार होने से न केवल बैंकों और ग्राहकों को सुविधा हो रही है, बल्कि इस क्षेत्र में कई जॉब्स का भी सृजन हो रहा है। "